Monday, February 09, 2009

स्वीट डिश इस प्रकार से बांटी जाय

यह चिट्ठी ई-पाती श्रंखला की कड़ी है। यह श्रंखला, नयी पीढ़ी के साथ जीवन शैली को समझने, और उसके एवं अपने बीच दूरी कम करने का प्रयत्न है।

लीसा ऑस्ट्रिया के लिंज़ शहर की रहने वाली है। उस से मेरी मुलाकात वियाना में कॉन्वेंट में हुई थी। उसने एक ई-मेल पर बड़े दिन की पूर्व संध्या पर मित्रों के साथ पार्टी करने का जिक्र किया था। मैंने उससे अपने बचपन की पार्टियों की चर्चा करते हुऐ उस पहेली का जिक्र किया था जो मैं अक्सर ऐसी पार्टियों में पूछा करता था।

यह पहेली संक्षिप्त में इस प्रकार है कि १५ लोगों के बीच, बिना तराजू के, स्वीट डिश कैसे बांटी जाय ताकि सब संतुष्ट रहें।

इस श्रंखला कि पिछली कड़ी में, मैंने उसकी ई-मेल का जिक्र किया था जिसमें उसने वा उसके मित्रों ने इस पहेली का हल निकाल पाने में अपनी असमर्थता बतायी थी और लीसा ने मुझे चुनौती दी थी कि क्या मैं उसे टाइपिंग टेस्ट पर हरा सकता हूं।

इस कड़ी में उसे भेजा गया मेरा जवाब है और उस पहेली का हल भी है।



लीसा
मैं तुमसे हार गया। मैं एक मिनट में १५० अक्षर भी नहीं टाइप कर पाया।


मेरे द्वारा पूछी गयी पहेली मुश्किल है। यह उतनी आसान नहीं है जितना लोग इसे समझते हैं। मेरे विचार से पहलियों के बारे में सोचना और उनका हल निकालना अच्छी बात है। यह हमेशा दिमाग को तेज रखती है। मेरे द्वारा पूछी गयी पहेली का हल कुछ इस प्रकार है।

यदि १५ व्यक्ति हों तो एक व्यक्ति स्वीट डिश में अपने हिसाब से १/१५ भाग निकाले। वह औरों से कहे कि यह १/१५ भाग है यदि किसी को यह ज्यादा लगे तो, उसे जितना ज्यादा ले, वह उसे वापस स्वीट डिश के बर्तन में डाल दे। यदि १/१५ को सब ठीक समझते हैं और उससे कोई भी कुछ निकाल कर वापस नहीं डालता हैं तो वह व्यक्ति जिसने १/१५ भाग किया था वह उसे ले।



यह चित्र मैंने निशा जी की वेबसाइट से लिया है। यदि आपको शाकाहारी खाने में रुचि हो तो इस वेबसाइट पर अवश्य जाइये। यह शाकाहारी भोजन बनाने की विधि बताती है और अपने में एक बेहतरीन वेबसाइट है। हांलाकि यदि यह मॉकटेल भी बताने की विधि बताती होती तो और भी अच्छा होता।


यदि कोई १/१५ भाग से कुछ निकाल के वापस डालता है तो जो व्यक्ति उसमें से सबसे आखिर में कुछ स्वीट डिश निकालता है वह उस भाग को लेकर अलग हो जाय। अब १४ व्यक्ति बचेंगे।


इन १४ व्यक्तियों में से कोई एक बची स्वीट डिश में से १/१४ भाग निकाले और वही प्रक्रिया अपनाये। इसके बाद १३ व्यक्ति बचेंगे। इन १३ व्यक्तियों में कोई एक बची स्वीट डिश से वह १/१३ भाग निकाले और वही प्रक्रिया अपनाये। यदि इस तरह से स्वीट डिश बांटी जायगी तो कई नहीं कह सकता कि किसी को ज्यादा मिल गयी।


तुमने मुझसे पूछा था कि मैं आजकल क्या पढ़ रहा हूं?


मैं आजकल जेम्स् वॉटसन (James Watson) की लिखी पुस्तक 'जीनस्, गर्लस एन्ड गैमॉव' (Genes, Girls, and Gamov) पढ़ रहा हूं। मैंने इनकी लिखी एक पुस्तक 'द डबल हेलिक्स' तुम्हें भेजी है। यह पुस्तक उसके बाद समय का वर्णन करती है और कुछ आरएनऐ (RNA) की खोज के बारे में बताती है। मेरी बिटिया रानी ने भी कुछ पुस्तकें मेरे पास भेजी हैं। इस समाप्त कर उन्हें पढ़ूंगा। इन पुस्तकों के बारे में भी शीघ्र ही चर्चा करूंगा।


Auf Wiedersehen (ऑउफ वीडरसेहन) (नमस्ते, फिर मिलेंगे)
उन्मुक्त

ई-पाती
ओपेन सोर्स की पाती - बिटिया के नाम।। पापा, क्या आप उलझन में हैं।। बिटिया रानी, जैसी दुनिया चाहो, वैसा स्वयं बनो।। जब एक घन्टा, एक मिनट लगता है।। लीसा, अपने मन की बात सुनो।। स्वीट डिश कैसे बांटी जाय।। मौलिकता हमेशा दूसरे की नकल होती है।। स्वीट डिश इस प्रकार से बांटी जाय।।

हिन्दी में नवीनतम पॉडकास्ट Latest podcast in Hindi
(सुनने के लिये चिन्ह शीर्षक के बाद लगे चिन्ह ► पर चटका लगायें यह आपको इस फाइल के पेज पर ले जायगा। उसके बाद जहां Download और उसके बाद फाइल का नाम अंग्रेजी में लिखा है वहां चटका लगायें।: Click on the symbol ► after the heading. This will take you to the page where file is. Click where 'Download' and there after name of the file is written.)
यह ऑडियो फइलें ogg फॉरमैट में है। इस फॉरमैट की फाईलों को आप -
  • Windows पर कम से कम Audacity, MPlayer, VLC media player, एवं Winamp में;
  • Mac-OX पर कम से कम Audacity, Mplayer एवं VLC में; और
  • Linux पर सभी प्रोग्रामो में - सुन सकते हैं।
बताये गये चिन्ह पर चटका लगायें या फिर डाउनलोड कर ऊपर बताये प्रोग्राम में सुने या इन प्रोग्रामों मे से किसी एक को अपने कंप्यूटर में डिफॉल्ट में कर लें।



is post per sweet dish ko bantane valee pahelee ka hal hai. yeh {devanaagaree script (lipi)} me hai. ise aap roman ya kisee aur bhaarateey lipi me padh sakate hain. isake liye daahine taraf, oopar ke widget ko dekhen.

This post is provides solution to the puzzles - how to equally distribute sweet dish among many people without weighing it. It is in Hindi (Devnagri script). You can read it in Roman script or any other Indian regional script also – see the right hand widget for converting it in the other script.


सांकेतिक शब्द
puzzle, पहेली, गणित/पहेली,
culture, Family, life, Life, जीवन शैली, समाज, कैसे जियें, जीवन दर्शन, जी भर कर जियो,

6 comments:

  1. ओह - हो पहेली का उत्तर समझना भी एक पहेली लग रहा है । :)

    ReplyDelete
  2. यदि इस तरह से स्वीट डिश बांटी जायगी तो कई नहीं कह सकता कि किसी को ज्यादा मिल गयी।
    ----
    रीयली? फुरसत में कागज-कलम ले कर हिसाब लगायेंगे!

    ReplyDelete
  3. Anonymous2:30 pm

    ममता जी, इसे कुछ इस तरह से भी देखिये कि यदि दो लोग हों तो यह किस प्रकार से किया जायगा।

    इसके लिये एक व्यक्ति उसे दो बराबर टुकड़े करे और दूसरे आदमी से कहे कि तुम्हें जो भाग अच्छा लगता है वह ले लो।

    इसे इस तरह से भी कह सकते हैं कि २ व्यक्ति हों तो एक व्यक्ति स्वीट डिश में अपने हिसाब से १/२ भाग निकाले। वह दूसरे से कहे कि यह १/२ भाग है यदि तुम्हें यह ज्यादा लगे तो, उसे जितना ज्यादा लगे, वह उसे वापस स्वीट डिश के बर्तन में डाल दे। यदि दूसरा उसे १/२ समझता है और उससे कोई भी कुछ निकाल कर वापस नहीं डालता हैं तो पहला व्यक्ति जिसने १/२ भाग किया था वह उसे ले। यदि दूसरा इससे कुछ निकाल कर वापस डालता है तो दूसरा व्यक्ति अलग किये भाग को लेकर अलग हो जाय। जो बचे वह पहला ले ले।

    ReplyDelete
  4. इसी हल का इंतज़ार था ! वाटसन की इस किताब के बारे में सुना नही ! देखता हूँ !

    ReplyDelete
  5. सर जी! आप का वितरण समझ गए। कुल मिला कर स्वीट डिश ही नहीं सारी डिशें ऐसे ही बांटी जा सकती हैं।

    ReplyDelete

आपके विचारों का स्वागत है।