Monday, June 23, 2008

यदि भगवान साहूकार होता: किताबी कोना

इस चिट्ठी में 'यदि भगवान साहूकार होता' (If God was a Banker by Ravi Subramamaniam) नामक पुस्तक की समीक्षा है। इसे आप रोमन या किसी और भारतीय लिपि में पढ़ सकते हैं। इसके लिये दाहिने तरफ ऊपर के विज़िट को देखें।

इसे आप सुन भी सकते है। सुनने के लिये यहां चटका लगायें। यह ऑडियो फाइल ogg फॉरमैट में है। इस फॉरमैट की फाईलों को आप,

  • Windows पर कम से कम Audacity, MPlayer, VLC media player, एवं Winamp में;
  • Mac-OX पर कम से कम Audacity, Mplayer एवं VLC में; और
  • Linux पर सभी प्रोग्रामो में,
सुन सकते हैं। ऑडियो फाइल पर चटका लगायें फिर या तो डाउनलोड कर ऊपर बताये प्रोग्राम में सुने या इन प्रोग्रामों मे से किसी एक को अपने कंप्यूटर में डिफॉल्ट में कर ले। डाउनलोड करने के लिये पेज पर पहुंच कर जहां Download फिर अंग्रेजी में फाइल का नाम लिखा है, वहां चटका लगायें।

रवि सुब्रमनियम (Ravi Subramamaniam) ने १९९३ में आई.आई.एम. बैगंलोर (IIM Bangalore) से एम.बी.ए.डिग्री प्राप्त की। 'यदि भगवान साहूकार होता' (If God was a banker), उनकी पहली पुस्तक है।

रवि सुब्रमनियम स्वयं विदेशी बैंक में सेवारत हैं और यह कहानी भी दो नवयुवकों की है जो कि न्यूयार्क अन्तराष्ट्रीय बैंक में काम करते हैं। यह कहानी उस समय की है जब बहुराष्ट्रीय बैंक भारत में पर्दापण कर रहे थे।

संदीप श्रीवास्तव ने आई.आई.एम. बैगंलोर से और स्वामीनाथन ने आई.आई. एम. अहमदाबाद से १९८६ से डिग्री लेकर, बैंक में काम करना शुरू किया। यह दोनो पढ़ाई में बहुत अच्छे थे पर दोनो का व्यक्ततित्व, पारिवारिक पृष्ठभूमि एकदम फर्क। संदीप जहाँ अक्रामक, अतिविश्वसनीय, और सफलता को हर हाल में पहुंचने के लिए आतुर। वहीं स्वामीनाथन अन्तर्मुखी, सोच विचार कर, सिद्वान्तों के अन्दर काम करने वाला है। दोनो सफलता के शिखर पर पहुंचतें हैं पर अंत में क्या होता है, यह उसी की कहानी है।

संदीप जो हर हालत पर सफल होना चाहता है पर उसे हालात ही पकड़ लेते है । यह एक दिन की कहानी है जब संदीप को, अपने बैंक के सी.ई.ओ. से मिलना है और उसे मालूम है कि आज के बाद वह बैंक में काम नही कर पायेगा। वह उस दिन सुबह से, मीटिंग के तक, अपनी और स्वामीनाथन की जिन्दगी के बारे में सोचता है।

कल्पना, संदीप की सहपाठिन थी। संदीप उससे प्रेम करता था पर वह स्वामीनाथन से शादी कर लेती है। नताशा संदीप की पत्नी है और उससे बेहद प्रेम करती है। संदीप उस दिन इन सारे लम्हों को जीता है, सोचता है उसने ठीक नहीं किया। उसके मन में यह सवाल भी घुमड़ता रहता है कि क्या वह उसका परिवार इस सदमें से उबर सकेगा? यह कहानी उसी के इर्द गिर्द घूमती रहती है।

यह कहानी है बड़ी कम्पानियों में महिला शोषण की; यह कहानी है कि काम को सिद्व करने में सेक्स का किस प्रकार से प्रयोग किया जाता है। इस कहानी का सार है
'यदि लक्ष्य महत्वपूर्ण है तो उसे पाने की सीढ़ी उससे अधिक महत्वपूर्ण।'
यह बात न केवल महात्मा गांधी ने बतायी पर इसे अपने जीवन में अमल भी किया।

इस कहानी में प्रवाह है, तेज चलती है और अंत तक बांधे रहती है। एक बार उसे पढना शुरू करें तो छोडने का मन नही करता। इसमें हिन्दी फिल्मों का मसाला है । मुझे कोई ताज्जुब नही होगा कि यदि आने वाले समय मे यह उत्तम विक्रेता सूची की ऊँचाई पर पहुंच जाये और जल्द ही इस पर कोई फिल्म बने।

आप सोचते होगें कि इसका नाम 'यदि भगवान साहूकार होता (If God was a banker) क्यों रखा गया।

हर जगह कुछ खराब लोग हैं तो कुछ अच्छे। अच्छे लोग ही भगवान है। इस कहानी में कौन है वह बेहतरीन शख़सियत – यह तो आप कहानी पढ़ कर ही जान सकते हैं।


किताबी कोना
पढ़ें और सुने
  • स्कॉट की आखिरी यात्रा - उसी की डायरी से: पढ़ें, सुने
  • माइक्रोब हंटरस् - जीवाणु के शिकारी: पढ़ें, सुने
  • डबल हेलिक्स – जनन उत्पत्ति निर्देश रहस्य का पर्दाफाश: पढ़ें, सुने
  • फैंटास्टिक वॉयेज - अद्भुत यात्रा: पढ़ें, सुने
  • If God was a Banker - यदि भगवान साहूकार होता: पढ़ें, सुने

केवल पढ़ें

हिन्दी में नवीनतम पॉडकास्ट Latest podcast in Hindi
(सुनने के लिये चिन्ह शीर्षक के बाद लगे चिन्ह ► पर चटका लगायें यह आपको इस फाइल के पेज पर ले जायगा। उसके बाद जहां Download और उसके बाद फाइल का नाम अंग्रेजी में लिखा है वहां चटका लगायें।: Click on the symbol ► after the heading. This will take you to the page where file is. Click where 'Download' and there after name of the file is written.)
यह ऑडियो फइलें ogg फॉरमैट में है। इस फॉरमैट की फाईलों को आप -
  • Windows पर कम से कम Audacity, MPlayer, VLC media player, एवं Winamp में;
  • Mac-OX पर कम से कम Audacity, Mplayer एवं VLC में; और
  • Linux पर सभी प्रोग्रामो में - सुन सकते हैं।
बताये गये चिन्ह पर चटका लगायें या फिर डाउनलोड कर ऊपर बताये प्रोग्राम में सुने या इन प्रोग्रामों मे से किसी एक को अपने कंप्यूटर में डिफॉल्ट में कर ले।

सांकेतिक शब्द
book, book, books, Books, books, book review, book review, book review, Hindi, kitaab, pustak, Review, Reviews, किताबखाना, किताबखाना, किताबनामा, किताबमाला, किताब कोना, किताबी कोना, किताबी दुनिया, किताबें, किताबें, पुस्तक, पुस्तक चर्चा, पुस्तकमाला, पुस्तक समीक्षा, समीक्षा,


yah post 'If the God was a Banker' naamak pustak kee smeekshaa hai. yah hindee {devanaagaree script (lipi)} me hai. ise aap roman ya kisee aur bhaarateey lipi me padh sakate hain. isake liye daahine taraf, oopar ke widget ko dekhen.

This post is review of the book 'If God was a Banker'. It is in Hindi (Devnaagaree script). You can read it in Roman script or any other Indian regional script also – see the right hand widget for converting it in the other script.

7 comments:

  1. रिव्यू बहुत अच्छा लगा. उत्सुकता काफी बढ़ा दी है.

    ReplyDelete
  2. बापू का साध्य के लिये साधन की शुचिता वाला सिद्धान्त मुझे बहुत प्रिय है। और मैने इसे अन्तत: सिद्ध होते पाया है। सो आप समझ सकते हैं कि मुझे स्वामीनाथन करीब लगता है!
    पुस्तक मिल पाई तो पढूंगा। अन्त तो बताया नहीं आपने! :)

    ReplyDelete
  3. अच्छी पुस्तक की समीक्षा लगी. आभार.

    ReplyDelete
  4. Thanks for introducing to this new book.

    ReplyDelete
  5. अच्छी समीक्षा।
    अच्छा हुआ जो अंत नही बताया वरना किताब पढने का सारा मजा ख़त्म हो जाता।

    ReplyDelete
  6. पुस्तक परिचय पढ कर किताब को पढने की जिज्ञासा बलवती हो गयी है।

    ReplyDelete

आपके विचारों का स्वागत है।