Friday, May 05, 2006

मार्टिन गार्डनर की पुस्तकें

मैने मार्टिन गार्डनर की पोस्ट पर उनके द्वारा लिखी पुस्तकों का जिक्र किया था| इस पर Raviratlami जी की टिप्पणी
इन नायाब किताबों के प्रकाशक तथा ये कहाँ से मिलेंगे इनके आईएसबीएन नं इत्यादि भी दे सकें तो मेहरबानी होगी, ताकि यहाँ दूर स्थस्थानों में भी हम जैसे-तैसे मंगवा तो सकें!

मैं पहले सोचा कि वहीं परइसका जवाब दे दूं फिर लगा कि शायद और लोग भी यह सूचना जानने मे उत्सुक हों इसलिये यह चिठ्ठी|

मैने यह पुस्तकें पिछले ४० सालों में पढ़ी हैं इस बीच इन सब के प्रकाशक बदल गये और कईयों के नाम भी| इसलिये महत्वपूण यह है कि इस समय इसका क्या नाम है तथा कौन प्रकाशक है| यह पता करने का सबसे अच्छा तरीका है www.amazon.com पर जा कर किताबों के मेनू पर martin Gardner लिख कर पता करना| मैने कई किताबें यहां से अपने अमेरिकी दोस्तों से मंगवायी है पर यह मंहगी पड़ती हैं| इसलिये यह तरीका ठीक नहीं|

आजकल ईंटरनेट पर बहुत सारी किताबों के स्टोर अपने देश में भी खुल गये हैं जो अच्छे हैं मैं इनमे से एक http://www.firstandsecond.com/ से किताबें मंगवाता हूं यह अच्छा है और भरोसे मन्द भी| आप कहीं भी हों किताब इनसे मंगवाये कोई मुशकिल नहीं है| यहां भी आप सर्च कर सकते हैं|

मार्टिन गार्डनर या विज्ञान से सम्बंधित किताबें न तो हर किताबों कि दुकानो पर मिलती हैं न ही हर दुकान वालों को इन किताबों का ज्ञान होता है हांलाकि कुछ बड़ी किताबों की चेन (जैसे क्रौसर्वड, लैन्डमार्क) खुल गयी हैं वंहा मिल जाती हैं| मैं दिल्ली-गुड़गांव, अहेमदाबाद, बम्बई कि क्रौसर्वड पर तथा चेन्नाई एवं बैंगलोर की लैन्डमार्क पर गया हूं कभी मौका मिले तो जरूर जाइये|

दिल्ली में इस तरह की किताबों सबसे अच्छी दुकान कनौट प्लेस मे बुक-वर्म है| यह छोटी दुकान है पर इस तरह कि किताबों के लिये अच्छी| इसके मालिक को जितना अच्छा ज्ञान इस तरह किताबों के बारे में है शायद उतना किसी और किताब-दुकान के मालिक को नहीं| कभी लखनऊ जाने का मौका मिले, तो कपूरथला में युनिर्वसल की पहली मंजिल पर की दुकान पर जाना न भूलें|

जहां तक साईंटिफिक अमेरिकन पत्रिका की बात है उसके बारे मे आप यहां से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं |
Scientific American India
201, Competent House
F-14 Middle Circle,
Connaught Place
New Delhi-110001
email: editor@sciam.co.in

ओह मैं भूल ही गया| नितिन बागला जी का जवाब पहेलियों के बारे में सही है|

No comments:

Post a Comment

आपके विचारों का स्वागत है।